दोस्तों आइए जानते हैं सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या होता है. What is seo search engine optimization in hindi.

दोस्तों आइए जानते हैं सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या होता है.
What is seo search engine optimization in hindi.
दोस्तों अगर मैं आपसे पूछूं कि मुझे पिज़्ज़ा कहां मिलेगा?
आप सब को पता होगा कि वह पिज्जा की दुकान पर मिलेगा. आपको पता होगा कि आपको कहां जाना है. लेकिन अगर मैं आपसे पूछूं कि मुझे सस्ता पिज़्ज़ा कहां मिलेगा और किस रेट में मिलेगा.
दोस्तों ज्यादा से ज्यादा लोग गूगल को ही यूज करते हैं ढूंढने के लिए.
अगर आपके पास मोबाइल फोन है और कहीं आप फंस गए तो आप सबसे पहले गूगल पर जाकर सर्च करते हैं.
दोस्तों आइए जानते हैं सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन SEO असल में होता क्या है. किस तरह का ऑप्टिमाइजेशन.
विकीपीडिया के अनुसार
According to wikipedia
“the process of affecting the visibility of a website or a web page in a search engine’s unpaid (organic) results”.
विकीपीडिया के अनुसार यह है कि एक ऐसी प्रोसेस है जो आपकी वेबसाइट की विजिबिलिटी को अफेक्ट करती है वह भी सर्च इंजंस में.
जरा रुकिए मेरे लिए ऐसीओं इस प्रकार डिफाइन होती है.
एसडीओ एक ऐसी प्रोसेस है जिससे हम अपने कंटेंट को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं और आपकी वेबसाइट सर्च इंजंस में शो होती है वह भी सबसे ऊपर किसी भी कीवर्ड के लिए.
आइए हम इसे डिटेल में जानते हैं असल में SEO होता क्या है.
मैंने एक ब्लॉग को बनाया डिजिटल मार्केटिंग टॉपिक पर. मैंने अपना ब्लॉग डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड बनाया है. मैं चाहता हूं के जब भी कोई लोग डिजिटल मार्केटिंग को ढूंढे या उसके बारे में कोई भी इंफॉर्मेशन चाहते हो तो मेरा ब्लॉग सबसे ऊपर है. यह सब से बढ़ा रोल है SEO ka.

 

search engine optimization kya hota hai in hindi

search engine optimization kya hota hai in hindi

आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि क्या ज्यादा से ज्यादा कीवर्ड लगाने पर मेरा ब्लॉक सबसे ऊपर आएगा. नहीं ऐसा नहीं है . अगर आप ऐसा करते हैं तो गूगल को लगेगा कि आप कुछ ट्रिक खेल रहे हैं. इसलिए आप अपने ब्लॉग पर कि वर्ल्ड नेचुरल तरीके से डालें. दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट को लोगो को पता ही नहीं चलेगा तो क्या होगा. लोग आपकी वेबसाइट को खोलेंगे ही नहीं और आपकी वेबसाइट पर जो भी कंटेंट डाला है उसको पड़ेंगे ही नहीं. दोस्तों इसीलिए ऐसी हो बहुत ही सिंपल और जरूरी चीज है किसी भी वेबसाइट के लिए और आपके ऑनलाइन बिजनेस के लिए.

मैं आपको एक बात और बता दूं गूगल सबसे ज्यादा महत्व देता है क्वालिटी कंटेंट को. यही गूगल का बिजनेस मॉडल है. अगर गूगल पर अच्छे रिजल्ट सबसे ऊपर नहीं आएंगे तो लोग गूगल को खोलना बंद कर देंगे. इसलिए गूगल का सबसे बड़ा रोल है सबसे अच्छे इंफॉर्मेशन और हाई क्वालिटी ब्लॉग्स की रैंक को पर डालना. दोस्तों मैं आपको एक बात और बता दूं गूगल पर सबसे ऊपर जो रिजल्ट आते हैं वह पेड़ रिजल्ट्स होते हैं. यानी कि अगर आप अपनी वेबसाइट गूगल पर प्रमोट करना चाहते हैं तो आपको गूगल को पैसे देने होंगे ताकि आपकी वेबसाइट गूगल के एड रिजल्ट्स में आ जाए. परेड रिजल्ट्स में अगर आ गई तो लोग उसको क्लिक करके खोलेंगे. दोस्तों अगर आप पैसे दे रहे हैं और आपकी वेबसाइट नहीं है तो आपको ऐड खरीदनी ही पड़ेगी. लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आपको ऐड खरीदनी पड़ेगी और पैसे खर्च करने पड़ेंगे. आप फ्री तरीके से ऐसीओ भी कर सकते हैं. ऐसी कों से ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर आएगा.

दोस्तों अगले आर्टिकल में आपको बताऊंगा कि seo 2 प्रकार की होती हैं. ब्लैकहेड Blackhatseo and व्हाइट हैट whitehat SEO
धन्यवाद

Add a Comment