What is bitcoin and how it works- working of bitcoin in hindi

बिटकॉइन क्या है और यह कैसे काम करता है.बिटकॉइन Bitcoin working in hindi,

What is bitcoin and how it works- working of bitcoin in hindi
हेलो फ्रेंड्स आज मैं आपको बताऊंगा बिटकॉइन क्या होता है और वह कैसे काम करता है
आपका बहुत-बहुत स्वागत है.
आज मैं आपको बताऊंगा बिटकॉइन और ब्लॉकचेन क्या होता है
दोस्तों ब्लॉकचेन (blockchain) बिटकॉइन करेंसी ( bitcoin currency) को ट्रेड करने के लिए प्लेटफॉर्म है. थोड़ा-बहुत मैं आप बिटकॉइन माइनिंग के बारे में भी बताऊंगा. अगर आप ढंग से बिटकॉइन माइनिंग करें तो आप कुछ ही मिनटों में ओडीएफ और खरीद सकते हैं.
ब्लॉकचेन एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो बिटकॉइन को रन करती है
ब्लॉकचेन कंसेप्ट है और बिटकॉइन उसका किया गया प्रक्रिया. मुझे थोड़ा बहुत तो अंदाजा हो रहा है कि आप सब लोगों को बिटकॉइन के बारे में थोड़ा बहुत तो पता ही होगा. अगर आपको ब्लॉक चाहिए और बिटकॉइन के बारे में बिल्कुल भी नहीं पता जो आप YouTube पर जाकर इसको सर्च कर सकते हैं और इसकी वीडियो भी देख सकते हैं.
बैकग्राउंड

दोस्तों 2008 में इतनी तगड़ी मंडी आई थी आप सब लोगों को पता ही होगा. उस समय बैंकों ने काफी अमाउंट में या यूं कहें कि फीस लगाना चालू कर दिए.

What is bitcoin

BITCOIN ke baare mei jaane

बिटकॉइन( bitcoin) एक डी सेंट्रलाइज करेंसी है
बिटकॉइन हम एक बंदे से दूसरे बंदे को भेज सकते हैं
बिटकॉइन बिना किसी दलाल यह कहे ब्रोकर के बिना ही हम एक दूसरे को भेज सकते हैं. यानी कि अगर बीच में कोई थर्ड पार्टी वाला नहीं होगा तो कोई फीस भी नहीं होगी. जैसे कि मान लीजिए बैंक में हम एक बैंक एक बंदा दूसरे बंदे को पैसे भेजता है तो बैंक कुछ चार्जेस या यूं कहें कुछ फीस लगाता है. लेकिन बिटकॉइन में ऐसा नहीं है बिटकॉइन में जो जितने पैसे भेजेगा उतने ही पूरे पैसे दूसरे बंदे को मिल जाएंगे.

 

बिटकॉइन को एक बंदे से दूसरे बंदे के पास भेजने के लिए एक बिटकॉइन का अकाउंट बनाना पड़ता है. जैसे ही आप अकाउंट बनाएंगे आपको 1 बिटकॉइन (1 bitcoin cost in india inr)  की वॉलेट ID मिल जाएगी. और यह ID आप भेजने वाले को बताएंगे तो वह आपके अकाउंट में पैसे यानी कि बिटकॉइन डाल देगा . बिटकॉइन को हम BTC भी कहते हैं

बिटकॉइन दुनिया की सबसे पहली डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है. इसका कंट्रोल किसी के पास भी नहीं है. यानी कि बिना बैंक के इस करेंसी को कोई भी खरीद सकता है कोई भी भेज सकता है कुछ ही मिनटों में. इसको कंट्रोल करने के लिए गवर्नमेंट के पास भी राइट्स नहीं है. तो आप मान सकते हैं इसको कोई भी कुछ ही सेकंड्स में एक करोड़ की बिटकॉइन एक दूसरे को भेज सकता है. दोस्तों 1 बिटकॉइन की कीमत कुछ लाखों रुपए इंडियन करेंसी के हिसाब से होती है.
आइए जानते हैं कुछ बिटकॉइन की हिस्ट्री के बारे में बिटकॉइन ( btc  bitcoin) 2009 में बनाया गया था और इसको बनाने वाले आदमी का नाम था संतोषी नाका मोटो.

धन्यवाद दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको बिटकॉइन के बारे में अब नॉलेज हो गई होगी अगर नहीं हुई तो भी मेरे ब्लॉग को रेगुलर पढ़ते रहिए आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *