बिटकॉइन कैसे काम करता है

What is bitcoin

हेलो

नमस्कार दोस्तों

आज मैं आपको बताऊंगा कि बिटकॉइन क्या है और यह कैसे काम करता है.

इंडियन गवर्नमेंट बहुत ही नाखुश है बिटकॉइन को लेकर. रिजर्व बैंक में काम करने वाले सुदर्शन सेन ने बताया बिटकॉइन नॉन फ्लैट क्रिप्टो करेंसी की वजह से सेंट्रल बैंक उससे काफी नाराज हैं.

बिटकॉइन करेंसी 50 परसेंट उछाल ले चुकी है के कुछ पिछले15 दिनों में.

आइए दोस्तों जानते हैं बिटकॉइन क्या होता है और यह कैसे काम करता है.

बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी या फिर आप उसे कह सकते हैं डिजिटल करेंसी है यह र्डिंग होने के कारण एक लैंग्वेज में पूरी कोडिंग होती है इसकी इसको बोलते हैं क्रिप्टोग्राफी. बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी की श्रेणी में आती है. इसे डी सेंट्रलाइज डिजिटल करेंसी भी कहा जाता है.

What is bitcoin
BITCOIN ke baare mei jaane

बिटकॉइन कैसे काम करता है

हितेश मालवीय जो कि बिटकॉइन एक्सपर्ट(bitcoin expert) है और itsblockchain.com के फाउंडर कहते हैं बिटकॉइन(bitcoin) पूरी तरह से वर्चुअल कॉइंस होते हैं और की वैल्यू मतलब नोट्स में नहीं बल्कि इंटरनेट पर स्टोर की जाती है. इसके लिए आपको बैंक खाता कभी जरूरत नहीं पड़ती जैसा कि आमतौर पर लोग पैसा जमा करने के लिए बैंक अकाउंट खोलते हैं. बिटकॉइन मैं आपको किसी बैंक अकाउंट खोलने की जरूरत नहीं पड़ती. जब आपके पास 1 बिटकॉइन तरीके से होगा कि जैसे कि आप गोल्ड (gold) रखते हैं अपनी पॉकेट में. आप इसे इंटरनेट पर कुछ भी खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. या फिर इसे स्टोर कर सकते हैं और कुछ समय के लिए वेट कर सकते हैं ताकि जब इसकी कीमत बढ़े आप कुछ उसमें मुनाफा कमा सकें. इंटरनेट पर एक वॉलेट(bitcoin wallet)  की तरह पर्स की तरह इसमें आप बिटकॉइन स्टोर कर सकते हैं.

शुक्रिया दोस्तों मुझे लगता है आपको यह निबंध अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगा तो प्लीज कमेंट में अपने न्यूज़ शेयर कीजिए

धन्यवाद