Jan Aushadhi Scheme क्या है? Jan Aushadhi केंद्र कैसे खोले

Jan Aushadhi Scheme योजना के अंतर्गत सरकार ने देश भर   में jan aushadhi केंद्र खोलने का फैसला लिया है जिसके जरिये देश  के नागरिको को बहुत कम सस्ते दामो में दवाइया  मुह्हैया कराएगी. भारत सरकार ने देश भर में 1000 से ज्यादा jan aushadhi केंद्र खोलने का दावा  किया है.  अगर कोई नागरिक jan aushadhi केंद्र खोलना चाहता है तो उसे सरकार की नियम और कानून को अपनाकर और जरुरी documents देकर jan aushadhi केंद्र खोल सकता है. केंद्र खोलने के लिए सरकार को कुछ फीस भी देनी होगी security के तोर पर जो लगभग 2 लाख रुपये है. इसमे केंद्र मालिक को दवाई  बिक्री के हिसाब से कमीशन मिलता है जो लगभग 16% है. सरकार का काम होता है बिकी हुयी दवाइयों की आपूर्ति करना.  अगर आप भी  अपना jan aushadhi केंद्र खोलना चाहते है तो हम आपको बतायेगे की jan aushadhi केंद्र कैसे खोले और इसमे क्या क्या जरुरत होती    है.

Jan Aushadhi Scheme क्या है

Jan Aushadhi केंद्र कोन खोल सकता है? और  जरुरी दस्तावेज क्या है –

अगर आप जन औषिधि केंद्र खोलना चाहते है तो आपके पास जरुरी दस्तावेज होना आवश्यक है अगर आपके पास सभी documents है तो आप आसानी से अपना केंद्र खोल सकते है. चलिए जानते है जरुरी दस्तावेज के बारे में.

  • आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना आवश्यक है जो सबसे जरुरी दस्तावेज होते है.
  • अगर Hospital/NGo/Doctor आदि जन औषिधि केंद्र खोलना चाहते है तो उनके पास आधार कार्ड, पेन कार्ड के साथ साथ और भी जरुरी दस्तावेज होना आवश्यक है. जैसे गठन का प्रमाण पत्र, पंजीकरण प्रमाद पत्र.
  • जन औषिधि केंद्र कोई भी डॉक्टर, NGo, व्यवसाई, हॉस्पिटल. चेमिस्टिक, खोल सकते है इसके लिए उनके पास 10 वर्ग मीटर जगह होना जरुरी है. अगर जगह नही है तो किराये पर भी लेके खोल सकते है.
  • तो इस प्रकार आप भी jan aushadhi scheme से जुड़ सकते है.

 

ये भी पड़े – 

Jan aushadhi केद्र खोलने के लिए आवेदन कैसे करे –

अगर आपके पास जरुरी दस्तावेज है और बाकि  सभी  प्रकार से complete है तो आप jan aushadhi केंद्र के लिए आवेदन कर सकते है.

आवेदन करने के आपको janaushadhi.gov.in website पर जाना है वहां पर अपना Registration करना है.

अगर आप offline form भरकर आवेदन करना चाहते है तो यह से http://janaushadhi.gov.in/data/Application%20Form.pdf   Download करे और फॉर्म भरकर जरुरी दस्तावेज के साथ दिए गये पते पर पोस्ट कर दे.

जिसके बाद आपको आपके पत्र की जानकारी मिल जाएगी डाक द्वारा.

 

क्या होगा फायदा जन औषिधि केंद्र से –

  • इससे स्टोर मालिक को बहुत सारे फायदे मिलेगे सबसे बड़ा फायदा बिक्री की गयी दवाइयों पर 16% का कमीशन मिलेगा.
  • और जरुरत पड़ने पर सर्कार द्वारा 2 lakh रूपये की सहायता.
  • 1 साल तक sell का अलग से इन्वेस्ट भी दिया जायेगा.
  • कुल मिलकर बहुत बहुत अच्छी scheme है.

ये भी जाने – 

FInal word – 

दोस्तों ये थी जानकारी Jan Aushadhi Scheme की जिसमे आपने जाना की Jan Aushadhi केंद्र कैसे खोले और जरुरी दस्तावेज क्या क्या होने चाहिए. मुझे आशा है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी और हेल्पफुल भी. अगर आपको जानकरी अच्छी लगी तो इसे शेयर करे जिससे सभी इस Goverment scheme के बारे में जान सके.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *