How to loose weight in hindi

नमस्ते दोस्तों
आप सब कैसे हैं?
द वेट लॉस इंडस्ट्री इस फुल ऑफ़ myths,
आज मैं आपको बताने वाला हूं कि हम वेट कैसे घटा सकते हैं.
दोस्तों अगर आपको कुछ समय में जल्द ही वेट घटाना है तो लोग सारे अपनी अपनी राय देते बिना किसी तथ्य के. पिछले कुछ सालों में साइंटिस्ट ने कुछ ऐसी चीजें डिस्कवर की है जो असल में लाभदायक है वेट घटाने में.
आई आज मैं आपको 26 वेट लॉस टिप्स शेयर करना चाहूंगा.
1. दोस्तों अगर आपको खूब सारा वजन कम करना है तो खाने से पहले पानी पीना ना भूलें. ज्यादातर लोग बोलते हैं कि पानी पीने से वजन घटता है असल में असलियत यही है. जितना ज्यादा पानी पिएंगे भजन उतना ही ज्यादा घटेगा. मेरे से क्या होता है आपके शरीर में जब आप पानी पीते हैं तो आपका ऐपेटाइट भारी भारी सा लगता जाने की फुल लगता है. ऐपेटाइट वह होता है जो भूख से लगता है . भूख को ही ऐपेटाइट बोलते हैं. दरअसल असल में होता है यह है कि जब आपको ज्यादा भूख लगती है और आप पानी पप्पी लेते हैं तो आपको अपना पेट भारी भारी भरा भर लगता है. इसके कारण आप खाने में ज्यादा इंटेक नहीं हो पाता. यानी कि आप जब पानी पी लेते हैं तो आपको भूख थोड़ी कम लगती है. इसके कारण आप खाने का सामान आप कम खा पाते हैं.

Avocado In hindi Detail

Avocado In hindi Detail

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना कोई बुरी बात नहीं है ना ही कोई आपकी शरीर पर इसका इफेक्ट होता है.
पीने का पानी आपके मेटाबॉलिज्म को 30 परसेंट बढ़ा देता है एक से डेढ़ घंटे के समय में. इतना ही नहीं पानी आपको कैलरीज Burn करने में भी मदद करता है.
एक स्टडी के अनुसार यह पाया गया है कि अगर आप हाफ लीटर पानी खाना खाने से आधा घंटा पहले लेते हैं तो उसके बाद आपको कम कैलरी की जरूरत पड़ती है और आप 44 परसेंट तक ज्यादा वेट घटा पाते है.
2. अंडे खाए ब्रेकफास्ट में.
दोस्तों अगर आप अंडा पूरा खा लेते हैं तो इसका हेल्थ पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है. साथ ही यह वजन घटाने में भी लाभदायक है. स्टडी शो करती हैं कि अगर आप अंडे के साथ ब्रेकफास्ट करें तो आपको गैलरी कम करनी पड़ती है और इसका असर 36 घंटे तक रहता है. इसके साथ यह वजन घटाने में भी अपना कारगर सिद्ध होती है और काफी बॉडी फैट burn करती है.
अगर आप अंडा नहीं खा सकते क्योंकि आप प्योर वेजीटेरियन है तो इसमें भी कोई दिक्कत वाली बात नहीं है. कोई भी अन्य खाने का सामान जिसमें प्रोटीन युक्त हो वह आप ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं. यह काम जरूर करेगा.
3. सेहत पर कॉफी का असर.
स्टडी यह शो करती हैं कि अगर कॉफी में कैफीन डाला हो तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर देती है 3 से 10 परसेंट तक और यह फैट भी बन करती है 10 से 29% तक.
कॉफी लेने से पहले आप यह सुनिश्चित करने की कॉपी में शुगर नहीं डाली हो
4. ग्रीन टी का सेहत पर असर
दोस्तों कॉफी की तरह ग्रीन टी के भी अपने फायदे हैं. यह भी एक कारगर सिद्ध होगी वेट को घटाने में.
ग्रीन टी के अंदर भी छोटी मात्रा में caffetiene डाला होता है और काफी पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जैसे कि कैटरीन catechins. स्टडीज में यह पाया गया है कि ग्रीन टी के पीने से भी वजन घटता है.
5 कोकोनट ऑयल के साथ खाना बनाने से सेहत पर असर.
दोस्तों कोकोनट ऑयल काफी हेल्दी होता है. वह स्पेशल फैक्ट्स की मात्रा भी इसके अंदर काफी होती है जैसे कि ट्राइग्लिसराइड्स. कोकोनट ऑयल से खाना बनाने से स्टडीज ने यह शो किया है कि यह मेटाबॉलिज्म को 120 calories पर डे से पोस्ट कर देता है.
आज के लिए बस इतना ही उम्मीद करता हूं आपको मेरा आर्टिकल पसंद आया होगा मैं अन्य आर्टिकल के साथ और वजन घटाने के नुस्खे आपके साथ शेयर करूंगा धन्यवाद.

Add a Comment