How to start business in article writing and blogging in india in Hindi

हाउ टो मेक मनी राइटिंग आर्टिकल्स एंड ब्लॉगिंग(blogging).

How to start business in article writing and blogging in india in Hindi

क्या आप जानते हैं मेकिंग मनी ऑनलाइन के कितने आर्टिकल आपको इंटरनेट पर मिलेंगे. क्या इनमें से सब आपके लिए काम करेंगे. कितने आर्टिकल ऑनलाइन मिलेंगे आपको. कुछ हजार या कुछ लाख. बट एनीवेज एक दिक्कत है. ई मेसेज आधार पर आर्टिकल आप को लुभावने ऑफर्स देंगे लेकिन इनमें से काम करने वाले कुछ परसेंट की होंगे. इनमें से आपको ज्यादातर मिलेंगे जो आपको कहेंगे कि आप इतने पैसे हमें दे और हमारा कोर्स ज्वाइन करें क्या आपको लगता है इनमें से यह ऑफर चलते होंगे. यह कहना बिल्कुल गलत है कि यह मनी मेकिंग आर्टिकल्स है. क्योंकि इनमें से कुछ परसेंट ही काम करते हैं.
लेकिन आप मुझे बताएं कि क्या ऑनलाइन पैसे कमाना संभव है. क्या यह आपको लुभावने ऑफर देने वाले कि आप 1 दिन में $100 कमा सकते हैं $200 कमा सकते हैं क्या आपको लगता है यह असल में काम करते होंगे.

 

Make money blogging india hindi
लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूं कुछ मेथड है जो असल में वाकई काम करते हैं. लेकिन मैं आपको एक बात और बता दूं कि आप 1 दिन में करोड़पति नहीं बन सकते. धीरे धीरे आप ₹1000 कमाएंगे ₹2000 कमाएंगे ₹5000 कमाएंगे ₹10000 कमाए ₹100000 कमाएंगे यह सब कुछ धीरे धीरे होएगा.

 

आइए दोस्तों मैं आपको बताता हूं कुछ ऐसी वेबसाइट जो असल में काम करती हैं.
दोस्तों अगर आप आर्टिकल राइटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो मैं आपको कुछ ऐसी वेबसाइट बताता हूं जिनके जरिए अब जल्द ही अपना नाम राइटिंग आर्टिकल इंडस्ट्री में बना सकते हैं.
ब्लॉगिंग(blogging).

 

जी हां ब्लॉग यह कैसा तरीका है जिससे कोई भी पैसे कमाना स्टार्ट कर सकता है. आपको किसी फील्ड के बारे में नॉलेज है तो आप अपने कीबोर्ड पर सीधा लिखने चालू कीजिए और अपने आइडिया को प्रस्तुत करें. जिस भाषा में आप को आसान लगता है लिखना आप उसी का प्रयोग कर सकते हैं. क्योंकि दोस्तों इस तरह आप आसानी से लिख पाएंगे और अपना आईडियाज यूज भी अच्छे से शेयर कर पाएंगे.

 

लेकिन दोस्तों मैं बता दूं आपको ब्लॉगिंग एक बहुत ही लंबा तरीका है लेकिन यह काफी लाभदायक है. धीरे धीरे आप कब पॉपुलर होगा और आप के ब्लॉक को लोग पढ़ना चालू कर देंगे. यह कुछ दिन में संभव नहीं है धीरे. आप अपने ब्लॉगर से जुड़ेंगे और लोग भी आपके ब्लॉग से. लेकिन कई लोग बोलते हैं क्या मैं अपने आप से सक्सेस हो जाऊंगा ब्लॉगिंग से. कुछ लोग आपसे आरजू करेंगे कि क्या हम पैसे कमा सकते हैं पहले मंथ से ही. कई लोग यह भी बोलेंगे कि मेरे पास ट्रैफिक बहुत सारा है क्या मैं पैसे कमा सकता हूं. ट्रैफिक होता है जो आपकी ब्लॉक को पढ़ते हैं यूं कहे के विजिटर्स. लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूं ऐसे कहने वाले लोग सही बोलते हैं आपको वेबसाइट पर खूब सारा ट्रैफिक चाहिए एक अच्छा पैसा कमाने के लिए.

 

सबसे पहले आपका फोकस यह होना चाहिए कि मेरे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़े. उसके बाद दूसरा तरीका है पैसा कमाने का मोनेटाइज करके. दोस्तों अगर आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक जाने की विजिटर्स यानी कि लोग आपकी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा पड़ेंगे तो आपको खुद ही एडवरटाइजिंग के ऑफर जाने लगेंगे.

 

लोग एडवरटाइजर्स आपको खुद कॉन्टैक्ट करेंगे कि हम आपकी वेबसाइट को एडवर्टाइज कराना चाहते हैं अपनी वेबसाइट से. सो दोस्तो सबसे पहले आपके दिमाग में यह चीज होनी चाहिए कि ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा से ज्यादा कैसे लाएं. और वह कैसे आएगा जो आप अपनी वेबसाइट पर कंटेंट डालेंगे. आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा कंटेंट होगा तो लोग आपकी वेबसाइट को ढूंढते ढूंढते कहीं ना कहीं से आ ही जाएंगे.

Add a Comment