व्हाट इस गूगल ऐडसेंस in hindi Google adsense kya hai?

व्हाट इस गूगल ऐडसेंस in hindi
Google adsense kya hai?
इससे पहले मैं आपको बताऊं कि गूगल ऐडसेंस क्या होता है मैं चाहूंगा कि आप उडमी(udemy) पर गूगल ऐडसेंस ब्लू प्रिंट विद सॉफ्टवेयर सर्च करें. उडमी पर काफी अच्छे कोर्सेज दिए गए हैं जो कि गूगल ऐडसेंस के बारे में डिटेल में बताएंगे. खैर छोड़िए हम आपको आज यह बताएंगे कि गूगल ऐडसेंस क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं.


मान लीजिए फॉर एग्जांपल आपके पास एक वेबसाइट और ब्लॉग है और आपके पास बहुत सारे आर्टिकल या फिर कंटेंट लिखा हुआ है. और आप एड्स लगाकर दूसरी वेबसाइट की कमाई करना चाहते हैं अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर. तब यह गूगल ऐडसेंस का रोल शुरू होता है. आप गूगल ऐडसेंस की वेबसाइट पर जाकर अपनी याचिका अर्जी लगा सकते हैं अकाउंट खुलवाने की. यह कुछ ज्यादा मुश्किल नहीं है. यह आपकी बेसिक फोरम में डीटेल्स पूछेगा जैसे कि नाम ईमेल आईडी पासवर्ड और थोड़ी बहुत और बेसिक चीजें. साथ ही वह आपकी वेबसाइट की यूआरएल भी पूछेगा. दोस्तों यूआरएल होती है आपकी वेबसाइट का डोमेन नेम. जब आप याचिका मैं भरकर फॉर्म के अंदर सबमिट करेंगे तो आपकी याचिका अर्जी पर गूगल मोहर लगा देगा 2 से 7 दिनों के अंदर बशर्ते कुछ रूल एंड रेगुलेशन के दायरे में रखकर. अगर आपकी वेबसाइट ऑन रूल्स एंड रेगुलेशन को फॉलो करती हैं तो आपका अकाउंट अप्रूव जल्दी हो जाएगा. आमतौर पर 2 से 7 वर्किंग बिजनेस डेज लगते हैं आपकी वेबसाइट का रिव्यू होने में और आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव होने में. दोस्तों अगर गूगल को लगता है कि आप की वेबसाइट जो कि एडवरटाइजर्स एड्स लगाने में अगर सक्षम होगी तो ही आपका गूगल ऐडसेंस का अकाउंट अप्रूव होएगा.
अगर आपका अकाउंट अप्रूव हो गया तो आपको एक कोड गूगल ऐडसेंस की वेबसाइट से कॉपी करके आपको अपनी वेबसाइट पर लगाना होगा ताकि सही ढंग से विज्ञापन प्रस्तुत हो जाए. कुछ समय के बाद आमतौर पर 10 मिनट के बाद गूगल की एड्स आपकी वेबसाइट पर या फिर ब्लॉक पर प्रस्तुत होना चालू हो जाएंगी व शर्तें अगर आपका अकाउंट अप्रूव हो चुका है. और एड्स चालू हो गई तो आपका पैसा कमाने का जरिया भी चालू हो गया. जब भी कोई बंदा यानी कि आपका वेबसाइट रीडर इस एड पर क्लिक करेगा तो आपको कुछ रुपए मिलेंगे पर क्लिक कर. यह एक रुपए से लेकर ₹20 तक आमतौर पर होता है. दोस्तों कॉस्ट पर क्लिक कम या ज्यादा भी हो सकता है. यह काफी चीजों पर डिपेंड करता है.

Make money blogging india hindi


दोस्तों गूगल एडवरटाइजर से 100% पैसा ले लेता है. करीब करीब 68% वह पैसा आपको देता है. और 32% वह खुद का कमीशन लगता है. यानी कि जिस एडवरटाइजर को अपनी वेबसाइट का प्रचार कर आना हो वह अगर ₹100 गूगल को देता है. तो उसमें से ₹68 आपके हो जाएंगे अगर आप उसकी वेबसाइट का प्रचार अपने ब्लॉग पर लगाते हैं. और 32 रुपए गूगल खुद रख लेगा एस कमिशन .
दोस्तों गूगल ऐडसेंस ने कुछ टाइम्स रखी हुई है जैसे कि.
CPC
RPM
Pageviews
etc
यह सारी टर्न्स गूगल ऐडसेंस के बारे में ही कुछ ना कुछ शो करती हैं. सीपीसी होता है कॉस्ट पर क्लिक. आरपीएम होता है रेवेन्यू पर माइल. पेजव्यूज होता है आपकी वेबसाइट अगर एक बार खुलेगी तो उसको एक पेज व्यू कहेंगे. दोस्तों ऐसे ही कुछ टाइम और है इसके बारे में मैं अगले आर्टिकल में बताऊंगा. दोस्तों अगर आपको मेरा आर्टिकल अच्छा लगा तो लाइक शेयर करना ना भूले और अपने कमेंट जरूर देते रहे मुझे
धन्यवाद.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *