आखिर google adsense  ऐडसेंस है क्या ?

तो चलिए दोस्तों आज हम बात करते हैं गूगल ऐडसेंस की.

आखिर google adsense  ऐडसेंस है क्या.
उसको गूगल ऐडसेंस एक ऐसा प्रोग्राम है जो कि गूगल के द्वारा चलाया गया है जो की वेबसाइट पब्लिशर्स को एक पैसा कमाने का जरिया देता है.

earn money - what is adsense arbitrage in hindi

earn money – what is adsense arbitrage in hindi

माली जी आपकी एक वेबसाइट है abc.com उसको आप वेबसाइट से अर्निंग करना चाहते हैं तो उस पर आपको एक गूगल के द्वारा दिया गया एक कोड लगाना होगा अपनी वेबसाइट के अंदर जिसके द्वारा विज्ञापन या कह लीजिए एडवर्टाइजमेंट शो हो जाएंगी आपकी वेबसाइट पर. जब भी कोई विजिटर या रीडर या फिर आपको दोस्त उस ऐड पर क्लिक करेगा तो आप उससे आपकी कमाई होगी. सभी तरीके के विज्ञापन गूगल के द्वारा सबसे पहले अप्रूव होते हैं अप्रूव होने के बाद यह आपकी वेबसाइट पर शो होते हैं. और आपकी वेबसाइट पर कोई भी एडल्ट या फिर एटीन प्लस विज्ञापन नहीं होगा. जी हां दोस्तों अगर आप गूगल का ऐड कोड अपनी वेबसाइट पर लगाते हैं तो यह सख्त नियम है गूगल ऐडसेंस (Google adsense) का कि वह विज्ञापन एटीन प्लस यानी कि एडल्ट लोगों के लिए नहीं होगा. गूगल अपनी ही टेक्नोलॉजी यूज करता है जो कि विज्ञापन को प्रस्तुत आपकी वेबसाइट पर कुछ इस तरीके से करती है कि जो भी आप की वेबसाइट पर आर्टिकल या फिर कंटेंट दिया गया होगा उसी से रिलेटेड ज्ञापन शो हो जाएंगे

जैसे मान लीजिए आप फोन के बारे में ज्यादातर अपने वेबसाइट या फिर ब्लॉक पर लिखते हैं. और अगर आप गूगल का ऐड कोड लगाते हैं तो फोन से रिलेटेड ही ऐड शो होंगी. जोकि गूगल ऐडसेंस के प्रोग्राम को सबसे बेहतर बनाता है. यही एक कारण है गूगल अपनी टेक्नोलॉजी को आगे से आगे बढ़ाता रहता है और इस वकत नंबर 5 में से टॉप networksमें से Google adsense आता है.

आखिर google adsense  ऐडसेंस है क्या.

गूगल ऐडसेंस एक बेहतरीन प्रोग्राम है जो कि खासतौर पर बैनर और रेस्पॉन्सिव एड्स (responsive ads on google adsense) को आपकी वेबसाइट पर लगाता है. जिस से क्या होता है जो भी आपकी वेबसाइट पर समान डाला है उसी से रिलेटेड ही विज्ञापन शो होंगे.
जो आपकी वेबसाइट पर कंटेंट डाला होगा उसी के हिसाब से विज्ञापन शो होंगे और उसी के हिसाब से आपको पेमेंट मिलेगी. मान लीजिए कि आपका वेबसाइट पर कंप्यूटर से रिलेटेड सामान डाला है और आपकी फ्रेंड की वेबसाइट पर आईफोन से रिलेटेड कंटेंट डाला है. दोनों ने सिम गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन ( google ads) लगा रखे हैं अपनी वेबसाइट पर.
और पढ़ने वाले रीडर्स भी बराबर ही है दोनों वेबसाइट.
तो दोस्तों आप जानते हैं कि कौन सी वेबसाइट की ज्यादा कमाई होगी.

What is invalid clicks in adsense ?

सबसे ज्यादा कमाई होगी आईफोन वाले वेबसाइट की क्योंकि आईफोन के लिए एडवरटाइजर्स जो है ज्यादा पैसा देते हैं अपनी विज्ञापन को दिखाने के लिए.


कंप्यूटर की विज्ञापन पर कम पैसे देते हैं क्योंकि कंप्यूटर एक ब्रॉड और बहुत ही बड़ा विषय है.
गूगल ऐडसेंस की terms होती हैं सीपीसी. जो कि कॉस्ट पर क्लिक होती है.
गूगल के कुछ रूल्स भी है जिसे आप को फॉलो करना होता है खासतौर पर. अगर आप किसी भी नियम का उल्लंघन करेंगे तो ऐडसेंस आपको अपने प्रोग्राम से बाहर करने में देर नहीं लगाएगा.


अगर आप उन नियमों का पालन करते हैं तो एडमिन साहब को कोई कुछ नहीं कहेगा. जिनमें से एक रूल है कि आप अपने रीडर्स को ऐडसेंस पर क्लिक करने के लिए कभी नहीं कहेंगे. अगर आप ऐसा करते हैं तो गूगल बहुत ही होशियार है ऐसी चीजों को पकड़ने में.

Agar aapko aur information chahiye google adsense ke baare mei to niche mujhse puch sakte hai.

Ya meri other post padh sakte hai google adsense se related.

What to do and what not with google adsense

Google earnings ko maximize kaise kare ya kaise badhaye.

Add a Comment